सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल और भारतीय टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो का साथ आना इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में कई बड़े बदलाव और चाइनीज ब्रैंड्स की छुट्टी कर सकता है। दोनों कंपनियां साथ मिलकर भारत में अफॉर्डेबल 4G और 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। एनालिस्ट्स के मुताबिक, ऐसे में उन चाइनीज ब्रैंड्स को बड़ी चुनौती मिलेगी, जिनका कुल मौजूदा मार्केट शेयर 80 प्रतिशत से ज्यादा है।

गूगल और जियो पार्टनरशिप में भारत के नेटवर्क को 4G से 5G पर स्विच करने की कोशिश करेंगे और ऐसे में स्मार्टफोन मार्केट भी तेजी से बदल सकता है। इसका सीधा नुकसान चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों को उठाना पड़ेगा, जिनका फोकस अभी मास मार्केट है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसी किसी स्थिति में बड़ा मार्केट शेयर चाइनीज कंपनियों को जरूर गंवाना पड़ सकता है।

घटेगा मार्केट शेयर
काउंटरपॉइंट के रिसर्च डायरेक्टर नील शाह ने कहा, ‘भारत में 3G से 4G आने के बाद इंडियन फोन ब्रैंड्स का शेयर तेजी से घटा और केवल 1 प्रतिशत रह गया। इसी तरह जियो और गूगल की पार्टनरशिप वाले 5G स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में आने के बाद चाइनीज कंपनियों के मार्केट शेयर का बड़ा हिस्सा उनसे छिन सकता है।’ दरअसल, चाइनीज कंपनियां 2021-22 तक का वक्त अफॉर्डेबल 5G स्मार्टफोन लाने के लिए लेंगी, जब 5G प्राइस पॉइंट्स मास मार्केट तक पहुंचेगा।

बड़े ब्रैंड्स को चुनौती
टेक्नॉलजी रिसर्च फर्म साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के मुताबिक, गूगल और जियो का अलायंस चाइनीज और ग्लोबल ब्रैंड्स के लिए किसी चुनौती की तरह आ सकता है और इसके लिए उन्हें तैयार रहना चाहिए। CMR के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप में रिसर्च एनालिस्ट अमित शर्मा ने कहा, ‘एंट्री लेवल स्मार्टफोन सेगमेंट में अभी स्पेस है और गूगल के साथ जियो की पार्टनरशिप उसी एंट्री-लेवल मार्केट को फुल ग्रोथ की ओर लेकर जा सकती है।’

सबसे सस्ता 5G फोन
बता दें, हाल ही में हुई पार्टनरशिप के बाद गूगल अपने ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम और प्ले स्टोर को उन स्मार्टफोन्स के लिए ऑप्टिमाइज करेगा, जो डिवाइसेज जियो इंडियन मार्केट में लॉन्च करने वाला है। ऐसे में दोनों कंपनियां साथ मिलकर दुनिया का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन भी ला सकती हैं। अफॉर्डेबल 5G वेरियंट की कीमत 10,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच हो सकती है। हालांकि, इसमें एक साल से ज्यादा का वक्त भी लग सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here